नई दिल्ली: एक दिलचस्प रहस्योद्घाटन क्या हो सकता है, इंस्टाग्राम ने मंगलवार (8 जून) को आधिकारिक तौर पर उस सामग्री के पीछे के कारकों का खुलासा किया जो फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म आपको लगभग दैनिक आधार पर दिखाता है।

जैसा कि अपेक्षित था, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम यह तय करने के लिए बहुत सारे कारकों पर विचार करते हैं कि आपको आगे कौन सी इंस्टाग्राम पोस्ट या रील या कहानियां दी जानी चाहिए। एक ब्लॉग में, इंस्टाग्राम ने समझाया कि हजारों अन्य कारकों में से चार सबसे महत्वपूर्ण ‘सिग्नल’ हैं जो तय करते हैं कि आपका फ़ीड कैसा दिखता है।

ये चार कारक हैं:

1. Instagram अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ बातचीत करने के आपके इतिहास के साथ-साथ आपके द्वारा पसंद की जाने वाली पोस्ट या टिप्पणी के प्रकार पर भी नज़र रखता है।

2. यदि वे लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं तो प्लेटफ़ॉर्म पोस्ट का सुझाव भी देता है। यह आपको सुझाव देने से पहले पोस्ट के स्थान पर भी विचार करता है।

3. फोटो-शेयरिंग ऐप उस उपयोगकर्ता की अधिकांश जानकारी भी बनाता है जिसने सामग्री अपलोड की है, और वह खाता आपको कैसे दिलचस्प लग सकता है।

4. Instagram आपको अधिक पोस्ट और फ़ीड का सुझाव देने के लिए उस सामग्री पर भी ध्यान देता है जिसे आप अक्सर ऐप पर देखते हैं।

चार निर्णायक कारकों के अलावा, आपको आगे क्या देखना चाहिए, यह तय करने से पहले इंस्टाग्राम पांच अलग-अलग प्रकार के इंटरैक्शन का भी उपयोग करता है। इन इंटरैक्शन का उपयोग “विभिन्न प्रकार के एल्गोरिदम, क्लासिफायर और प्रक्रियाओं के रूप में किया जाता है, प्रत्येक का अपना उद्देश्य होता है।”

फेसबुक के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म ने कंपनी द्वारा व्यसनी एल्गोरिदम के लिए आलोचना किए जाने के बाद ब्लॉग लिखा था, जो उपयोगकर्ताओं को स्क्रॉल करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आरोप सिर्फ इंस्टाग्राम पर ही नहीं, बल्कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़े पैमाने पर हैं।